फैक्ट चेक: उत्तर प्रदेश के पीलीभीत सीट से भाजपा नेता वरुण गांधी को सपा ने बनाया प्रत्याशी, जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत सीट से भाजपा नेता वरुण गांधी को सपा ने बनाया प्रत्याशी, जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • सपा ने भाजपा नेता वरुण गांधी को बनाया प्रत्याशी?
  • वायरल पोस्ट में पीलीभीत से उम्मीदवार बनाने का दावा
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद राजनीतिक पार्टियां भी चुनावी तैयारियों को गति देने में लग गई है। तमाम पार्टियां लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का नाम तय करने की जद्दोजहद में लगी हुई है। इन पार्टियों की तरफ से समय-समय पर प्रत्याशियों की सूची जारी की जा रही है। इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी (सपा) की कैंडिडेट लिस्ट तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट के मुताबिक सपा ने उत्तर प्रदेश के पीलीभीत सीट से भाजपा नेता वरुण गांधी को उम्मीदवार बनाया है।

दावा - गौरव श्रीवास्तव नाम के एक्स यूजर ने अपने अकाउंट पर 17 मार्च को एक वीडियो पोस्ट किया है। न्यूज फॉर्मेट वाले वीडियो में यह खबर फ्लैश हो रही है कि सपा ने यूपी के पीलीभीत से वरुण गांधी को उम्मीदवार बनाया है। वीडियो पोस्ट करते हुए यूजर ने लिखा, "वरुण गांधी जी को समाजवादी पार्टी पीलीभीत लोकसभा प्रत्याशी घोषित किया गया।" अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यह खबर वायरल हो रही है। वीडियो और पोस्टर फॉर्मेट में वरुण गांधी को सपा प्रत्याशी बनाए जाने का दावा विभिन्न सोशल मीडिया पोस्ट में किया जा रहा है।

पड़ताल - वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। तमाम राजनीतिक पार्टियां उम्मीदवारों की सूची अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल से शेयर करती है और सपा भी अपवाद नहीं है। इसीलिए हमने सबसे पहले समाजवादी पार्टी (सपा) के एक्स हैंडल को स्कैन किया। पार्टी के ऑफिशियल एक्स हैंडल पर हमें उम्मीदवारों की लेटेस्ट लिस्ट 16 मार्च को जारी की हुई मिली। इस सूची में गौतमबुद्ध नगर, मिश्रिख, सुल्तानपुर, इटावा, जालौन और आजमगढ़ सीटों से पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। यह पार्टी की तरफ से जारी की गई पांचवी लिस्ट है जिसमें कुल 6 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है।

सपा के एक्स हैंडल पर हमें एक पोस्ट मिला जिसमें पार्टी के नाम से फेक कैंडिडेट लिस्ट के प्रति आगाह किया गया है। पोस्ट में पार्टी ने लिखा, "कृपया सावधान रहें ! समाजवादी पार्टी के लोकसभा प्रत्याशियों की सूची पार्टी पेज पर ही प्रेषित की जाती है, जो सूची पार्टी के एक्स और फेसबुक पेज पर है वही अधिकृत है अन्य सभी सूचियां फर्जी हैं।"

वरुण गांधी को प्रत्याशी बनाने वाला एक भी पोस्ट हमें सपा के एक्स या फेसबुक हैंडल पर नहीं मिला। इसके अलावा पार्टी ने फर्जी पोस्ट के प्रति भी आगाह किया है जिससे यह साफ होता है कि वरुण गांधी को यूपी के पीलीभीत लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाने की बात झूठ है। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट झूठा साबित हुआ।

Created On :   18 March 2024 12:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story